Friday, September 7, 2012

सरकार की बिजली की माया

चला जब में जीवन डगर में 
दिखा सर्व ओर अँधियारा मुझे
तभी दिखी दूर मुह्जे रौशनी
बढ़ चला में उसी दिशा में

पास पहुँच देखा मैंने 
रौशनी थी वहाँ लालटेन की
चारो ओर उसके थे बैठे बच्चे
पढ़ रहे थे अपने पाठ

जो पूछा मैंने उनसे क्या है उनका ध्येय
बोला एक नन्हा मुझसे
दिन में करता हूँ मैं खेतों में काम
रात मास्टरजी से मैं लेता हूँ ज्ञान

विस्मित कर गयी मुझे उसकी बात
खड़ा सोच रहा था मैं यही
कि सनाढ्य घरों में बच्चे
करते हैं कुछ अलग ही 

सोचो तो जीवन का है ये कैसा खेला
एक घर जिसमें है धन वैभव
रौशनी से तो है भरा-भरा
किन्तु ज्ञान का वहाँ है अभाव

दूजा घर जिसमें नहीं खाने को दाना
ना है उस घर में धन धान्य
फिर भी रात के अँधेरे में
दिखा मुझे वहाँ ज्ञान प्रकाश

वाह रे सरकार तेरी माया निराली
जिसे चाहिए उसके घर नहीं बिजली
क्या तुम मार रहे हो पानी में झक
देखो वहाँ कीचड़ में खिल रहा है कमल 

कचरा बीनता, हल चलाता देखो बालक
रात के अँधेरे में पा रहा ज्ञान प्रकाश
वहाँ सोने के पालने में पलता वो धनी
खो रहा अपने पुरखों का धान्य

No comments: