Friday, October 5, 2012

ईश्वर तेरी माया

उन्मुक्त जीवन जीने की चाह में
चल दिया मैं पैसा कमाने
भूख प्यास सब भुला दिए मैंने
चल दिया मैं ऐश्वर्य कमाने

पैसे की अंधाधुंध भूख में
ऐश्वर्य की अंधभक्ति में 
भूल बैठा मैं अपना ध्येय
खो बैठा मैं सबका श्रेय

ना जाने किस पल अपनों से दूर हुआ
ना जाने किस पल मैं विलीन हुआ
ना जाने किस पल मैं अज्ञात हुआ
ना जाने किस पल मैं पार्थिव हुआ

मुद कर देखा जब मैंने 
ना पाया एक भी अपना
जब देखा अपनी राह पर
तो पाया ध्येय विलुप्त था

दिशा विहीन सा भटक गया था मैं
अपनी ही मृगतृष्णा में विलुप्त हुआ मैं
ऐश्वर्य की अंधी दौड़ में
खुद से ही दूर हुआ कुछ ऐसा मैं

दूर निकल आया अपनी राह पर
जहां ना कोई आदि है ना अंत
ढूँढता था जिस सफलता को मैं
मिली नहीं वो भी इस त्याग पर्यंत

देखा फिर एक मस्त मौला को
बैठे एक पेड़ के नीचे
ना था उसके पास खाने को निवाला
फिर भी झूम रहा था श्री हरी को कर याद

थी एक अजब ही धुन उसकी
थी एक अजब ही उसकी शक्ती
जिसे समझा था मैं जीवन हाला
झूम रहा था वही पी उसका प्याला

है कैसी ये ईश्वर की माया
बनायी कैसी ये मानव काया
कुछ तो डूबी है सांसारिक मोह में
तो कुछ ने भक्ति में ही रस पाया||

No comments: