Thursday, January 3, 2013

स्त्री के विचारों का उदगार

विगत दिनों में जो घटित हुआ, 
उससे मन बड़ा ही आहत हुआ|
चंद् विचार मन में ऐसी आये 
कि एक कविता का सृजन हुआ 
करती है कविता एक स्त्री के विचारों का उदगार
कि हुआ कैसे उसके औचित्य का प्रचार....
_________________________________________________

माँ की कोख में सोती जब मैं
जग मुझे चाहे मारना
जब ले जन्म आऊँ मैं जग में
धरा पर मुझे चाहे लिटाना

बचपन से ही सहा मैंने भेदभाव
रहा मुझे सदा ही सुखों का अभाव
कोई कहता ऐसा करो 
तो कोई कहता वैसा करों

खिलोनो से रखा मुझे सदा दूर
ना हुई कभी जीवन में भोर
कहा कभी मुझे रखो मुंह बंद अपना
सीखो जरा संसार में दुःख सहना

प्रताड़ना का था ना कोई अंत
कैसे करती मैं हृदयाग्नि का अंत
दमन बहुत सहा मैंने अपना
किन्तु दब के रहना ना था मेरा सपना

क्यों मैं कुछ सुनु, क्यों प्रताड़ना सहूँ
स्त्री हूँ मैं, हूँ मैं जग जननी
भगवान् बन तू बैठा जग का
पर बिन मेरे ना है तेरी सृष्टी

क्या यही सोच हुआ था मेरा सृजन
जब होना ही था मेरे अस्तित्व का दमन
उठ तू खोल अपना त्रिनेत्र
वज्र उठा कर तू दुष्टों का विनाश||


No comments: