Sunday, April 20, 2014

बगुला भगत नेता

बैठ ताल किनारे दरख़्त सहारे
देख रहा मैं मछरियों का खेला
कैसे अठखेलियाँ वो करती
कैसे एक एक दाने पर झपटती

ऊपर शाख पर बैठ बगुला भी
देख रहा था सारा खेला
एक दांव में गोता लगा कर
चोंच में भींच लेता मछरी

क्षण भर के इस हमले से
सहम सी जाती मछरिया
गोता लगते बगुले से बचने
चंहूँ और बिखर जाती

बैठाताल किनारे दरख़्त सहारे
देखा मैंने सारा मंजर
सोच मैंने होता कुछ ऐसा ही 
जब आजा समय चुनाव का

अठखेलियाँ करती जनता 
पल भर को सहम सी जाती
कौन चुनकर आएगा शाषन करने
कौन चुसेगा लहू अब मेरा

हर नेता दिखता बगुले सा 
जो आता पांच बरस में एक बार
छेड़ कर हमारी सोच को 
तितर बितर कर देता हमको

समय का खेला खेलता संग हमारे
माँगता मत घर घर जाकर
फिर जीत चुनाव होता ऐसा गायब
ढूंढे ना मिलता वो फिर गली या चौबारे पर

रगड़ एडियाँ वंदना करता वो हमारी
प्रगति के रोजगार के दिखाता वो सपने
कर जाग्रत दिवास्वप्न हमारे
छोड़ जाता हमें रगड़ने को अपनी एडियाँ

क्या यही चाहा था हमने स्वंत्रता का स्वरुप
क्या यही था सपना हमारा कि देखे उनका गरूर
बैठ ताल किनारे दरख़्त सहारे
देख रहा था में चुनावी मंजर

हर नेता यहाँ बगुला है 
और जनता बनती मछरी
बैठ टाक किनारे दरख़्त सहारे
देख रहा था मैं सारा मंजर||

No comments: